Ayushman Bharat Digital Mission | Ayushman Bharat Health Card Registration @ ndhm.gov.in

आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन: इसके तहत देश के हर नागरिक के पास एक हेल्थ आईडी होगी जो उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में भी काम करेगी। इससे व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से जोड़ा और देखा जा सकेगा। वर्तमान में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन छह केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट चरण में लागू किया गया है।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड पता क्या है

– यह एक सरल स्वघोषित उपयोगकर्ता नाम है जिसके द्वारा लाभार्थी को स्वास्थ्य सूचना विनिमय और सहमति प्रबंधक (HIE-CM) में साइन इन करना होता है। – प्रत्येक स्वास्थ्य आईडी जिसे आपके स्वास्थ्य रिकॉर्ड डेटा को साझा करने में सक्षम करने के लिए एक सहमति प्रबंधक से लिंकेज की आवश्यकता होती है।

आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड के लिए पंजीकरण करने की क्या आवश्यकता है

– वर्तमान में, एबीडीएम मोबाइल या आधार के माध्यम से एक स्वास्थ्य आईडी निर्माण का समर्थन करता है। – आधिकारिक वेबसाइट बताती है कि एबीडीएम जल्द ही एक ऐसी सुविधा शुरू करेगा जो पेन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्वास्थ्य आईडी निर्माण का समर्थन करेगी।

आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड बेनिफिट्स

– आप प्रवेश फेंक उपचार और छुट्टी के लिए अपने डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड लेखक तक पहुंच सकते हैं। – दूसरा आप एक देशांतरीय स्वास्थ्य इतिहास बनाने के लिए अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को अपने स्वास्थ्य विचार के साथ एक्सेस और लिंक कर सकते हैं। – इस योजना के तहत सरकार आप सभी को टेलीमेडिसिन के तहत कई डॉक्टर भी उपलब्ध कराने जा रही है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स

– फोटो – आधार कार्ड

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन कैसे लागू करें?

Arrow