यूपी शादी अनुदान योजना | Uttar Pradesh Shadi Anudan Aavedan @ shadianudany.upsdc.gov.in

यूपी शादी अनुदान योजना

UP Shadi Anudan Yojana Aavedan : यूपी शादी अनुदान योजना का लाभ पाने के लिए लड़की की उम्र 18 साल से ऊपर और लड़के की 21 साल की उम्र होना अनिवार्य है। सरकार की ओर से गरीब परिवार को बेटी की शादी के लिए 51000 की राशि दी जाएगी। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

उप शादी अनुदान योजना आवेदन डिटेल्स

हमारे समाज में आज भी लड़कियों को मत मारो, यह आत्मक की विचारधारा का समय है। समाज में व्याप्त कुरीतियों जैसे बाल विवाह, भ्रूणहत्या को समाप्त करने के लिए सरकार ऐसी योजना लाती रहती है, जिससे समाज में मानसिक सुधार हो।

शादी अनुदान योजना पात्रता

– सबसे पहले आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए – केवल बीपीएल परिवार और पिछड़ी जाति के परिवार ही योजना का लाभ उठा सकते हैं। – ग्रामीण क्षेत्र में आवेदक परिवार की आय ₹ 46080 प्रति वर्ष तथा शहरी परिवार की आय 56460 प्रतिवर्ष नहीं होनी चाहिए। – लाभ लेने के लिए कन्हैया की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, उसके पति की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए

यूपी शादी अनुदान योजना योजना के लाभ

– योजना का लाभ केवल गरीब परिवार की लड़की ही उठा सकती है। – इस योजना में अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग और अल्पसंख्यकों को शामिल किया गया है, यह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज:

– आवेदक का आधार कार्ड – पहचान पत्र – मोबाइल नंबर – पासपोर्ट साइज फोटो – विवाह कार्ड – जाति प्रमाण पत्र – आय प्रमाण पत्र – खाता संख्या – राशन पत्रिका – लड़का और लड़की का पहचान पत्र

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना एप्लीकेशन प्रोसेस

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Arrow